Home » डायबिटीज़ का निदान » कैसे जियें डायबिटीज के साथ » कैसे जियें डायबिटीज के साथ

कैसे जियें डायबिटीज के साथ

Categories


डायबिटीज आधुनिक जीवन शैली ऐसी देन है जिससे पीछा छुडाना बहुत मुश्किल रहता है, पर यदि आप सतर्क हो जाए तो डायबिटिज के साथ भी स्वस्थ रह सकते हैं। डायबिटीज को पूर्ण रूप से दूर नहीं कर सकते, लेकिन नियंत्रण में रखकर स्वस्थ एवं सामान्य जीवन बीता सकते है। जैसे ही आप को डायबिटिज के लक्षण दिखें तुरन्त अपनें सारे टेस्ट करवाएं, और इस पर नियंत्रण के लिए नियमित संतुलित आहार, व्यायाम और जरूरी सावधानियां लें। ताकि बीमारी बढ़ने से पहले ही कन्टोल कर ली जाएं। आइए हम आपको बताते है किन उपायों को अपनाकर आप भी डायबि‍टीज के साथ अच्छे से जी सकते है।

 

डायबि‍टीज के साथ स्वस्थ रहने के उपाय

  • अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है तो सबसे पहले उसे नियंत्रित करें क्योंकि ज्यादा वजन डायबि‍टीज का सबसे बड़ा दुश्मन है।
  • रोजाना सुबह की आधे घंटे की वॉक, साइकलिंग, सीढ़ियों का प्रयोग, योग और एरोबिक्स आदि डायबिटीज को कन्टोल करने में सहायक हैं। इसे अपनी दिनचर्या में शमिल करें।
  • बिस्क-वाक नियमित करें ताकि आपकी मांसपेशियां इंसुलिन पैदा कर सकें और ग्लूकोस को पूरा एब्जार्ब कर सकें।
  • तनाव को अपने से दूर रखें।
  • ब्लडशुगर का लेवल अगर प्राकृतिक तरीके से या खानपान से कंट्रोल नहीं होता तो दवा का सहारा लें। समय-समय पर अपना चेकअप कराने में बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें।
  • डायबिटीज होने पर डाइट चार्ट को फॉलो करें, हैल्दी लाइफ स्टाइल अपनाएं और अपने खानपान पर पूरा ध्यान दें
  • रेशायुक्त खाद्य पदार्थों की मात्रा अपने भोजन मे बढाए, जैसे ब्राउन राइस, चोकरयुक्त रोटी, ब्राउन ब्रेड आदि।
  • तली हुई चीजों का सेवन न करें, कम से कम वेजीटेबल ऑयल का प्रयोग करें। अपनी डाइट में चावल का सेवन कम और नट्स का प्रयोग नियमित रूप से करें।
  • नियमित रूप से भारतीय हर्बस जैसे मेथीदाना, करेला, नीम का पाउडर एटीआक्सीडेंट आंवले का सेवन किसी भी रूप में करें।
  • अगर आप इंसुलिन ले रहे हैं तो एक छोटा कप टोंड दूध (बिना चीनी के) रात में नियमित रूप से लें।
  • अगर थोड़ी-थोड़ी देर पर खाना नहीं लेते तो हाइपोग्लाइसेमिया होने की आशंका काफी बढ़ जाती है जिसमें शुगर 70 से भी कम हो जाती है।
  • खाना लगभग हर कुछ घंटे बाद लेते रहें। दिन भर में तीन बार खाने के बजाय थोड़ा-थोड़ा पॉच-छह बार खाएं। खाने में फाइबर ज्यादा ले।
  • सेब, संतरा, नाशपाती में से कोई भी फल लें। ध्यान रहे, मीठे फल यानी आम, केला, चीकू, अंगूर और लीची से परहेज करें।
  • स्मोकिंग से परहेज करें, स्मोकिंग करने वाले डायबिटीज रोगियों में हार्ट अटैक के 50 पर्सेंट चांस अधिक होते हैं क्योकि स्मोकिंग से रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचता है।

इन सब उपायों को अपनाकर डायबि‍टीज रोगी डायबिटीज के साथ भी स्वस्थ जीवन जी सकते है।

About these ads

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Follow

Get every new post delivered to your Inbox.

Join 52 other followers

%d bloggers like this: